Friday 2 October 2020

आजकल बुक्स पढना बहुत आसान हो गया है । ई-बुक्स के रूप में आप ढेर सारी बुक्स एक छोटे से इलेक्ट्रोनिक इक्विपमेंट में रख सकते हैं । Free Hindi Books आसानी से ई-बुक्स के रूप में उपलब्ध हो सकता है ।

Hindi eBooks, eBooks in Hindi, Free Hindi Novels
Free Hindi Books

फ़्री हिंदी ई-बुक्स

किंडल में पढने योग्य पुस्तकें सस्ती होती हैं । इलेक्टॉनिक फॉर्म में होने के कारण न तो इनके छपायी पर खर्च होता है और न ही इनके लिए कागज की आवश्यकता होती है । इनको सहेजने के लिए आलमारी की भी आवाश्यकता नहीं होती है । जिस कारण इन पुस्तकों पर लागत मूल्य न के बराबर होता है । केवल लेखकों के पारिश्रमिक को ध्यान में रखा जाता है तथा जिस प्लेटफॉर्म पर इन्हें उपलब्ध करायी जाती है, उसपर होने वाले खर्च को ध्यान में रखा जाता है और उसके अनुसार मूल्य निर्धारित किया जाता है । अत: ये पुस्तकें सस्ती होती हैं।

कभी कभी कुछ ज्यादा पढी जाने वाली पुस्तकों का मूल्य शून्य के बराबर भी होता है जिस कारण इन्हें फ्री में ही बेची जाती है ।  आमेजन किंडल पर भी कुछ पुस्तकें शून्य मूल्य पर उपलब्ध है, जिन्हें आप निम्नलिखित लिंक पर जाकर मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं । यहाँ पर जो लिंक दी गयी है उसपर केवल हिंदी की ही नहीं अन्य भाषायें खासकर आंग्रेजी की भी फ्री पुस्तकें उपलब्ध हैं ।  

Free Hindi Books  को क्लिक करें ।


ऑडिबल (Audible) क्या है ?

ऑडिबल एक ऑडियोबुक है, जिस पर कविता, कहानी व अन्य पाठ सुन सकते हैं । इस इक्विपमेंट की मदद से आराम पूर्वक बिना किसी परिश्रम के कविता, कहानी और किसी अन्य पाठ का आनंद लिया जा सकता है । यह भी एक आमेजन प्रोडक्ट है । आजकल यह भी बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है । अब रचनाओं को श्रव्य रूप में लोगों तक पहुँचाने का कार्य इसके माध्यम से किया जा रहा है । दुनिया के बहुतेरे लेखकों की रचनाऐं इस रूप में ढाली जा चुकी है । हिंदी के कुछ रचनाकारों की रचनायें भी श्रव्य रूप में आ चुकी हैं । अत: यह हिंदी के पाठकों के लिए भी उपलब्ध हो चुका है । कुछ अति लोकप्रिय रचनाकार जिनकी रचना अभी तक इस रूप में नहीं आयी है,  धीरे-धीरे उनकी रचना को भी श्रव्य रूप में ढाल दिया जाएगा । इसका उपयोग पाठकों के लिए अत्यंत सुगम है।

यह मासिक किस्तों पर उपलब्ध है, परंतु प्रथम माह में इसपर बिल्कुल फ्री सेवा दी जाती है अत: प्रथम माह में यह मुफ्त उप्लब्ध होता है । जिसके बारे में जानकारी के लिए नीचे के लिंक पर क्लिक करें ।

Free Audible Trial   पर क्लिक करें ।

इसके आलावे भी कुछ ऑडियोबुक बिल्कुल मुफ्त है जिसे डाउनलोड करने के लिए निम्न लिखित लिंक पर जा सकते हैं ।

Audible free Hindi books  पर क्लिक करें ।

आमेजन किंडल एक ऐसा माध्यम है जिस पर ई-बुक्स पढी जाती है । यह स्लेट के आकार का एक इलेक्ट्रॉनिक गजेट हैजिसमें ई-बुक्स रखी जाती है तथा उन्हें पढी जाती है । यह खासकर बुक्स पढने के लिए ही बनाया गया है । यह विभिन्न कैटेगरी में विभिन्न मूल्यों पर उपलब्ध हैजिसे अपने बजट के अनुसार खरीदा जा सकता है । यह एक बेहतरीन गजेट हैजिसे लाखों लोग पसंद करते हैं और बुक पढने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं । यह बुक्स पढने के लिए  बहुत सुविधा जनक है । यदि इसके बारे में आपको जानाकारी चाहिए तो निम्न लिखित लिंक पर जा सकते हैं ।

Amazon Kindle को क्लिक करें ।


आमेजन प्राइम मेम्बरसिप : सुविधाओं का खजाना

आमेजन प्राइम के एक मात्र मेम्बरसिप से ग्राहकों को अनेक सुविधायें मिलती है, जहाँ किसी वस्तु के क्रय करने पर कम समय पर डिलिवरी मिलती है वहीं डिलिवरी चार्ज का अतिरिक्त भार वहन नहीं करना पड़ता है ।

इसके अतिरिक्त भी कई सुविधायें हैं । कई मूवीज, गानों, बॉलीवुड की फिल्में आदि भी मुफ्त दिखाये जाते हैं । हजारों फिल्में, टीवी सो भी जरूरत के अनुसार आप देख सकते हैं । इसके अतिरिक्त भी विशिष्ट शॉपिंग डिल्स प्राप्त करने का अवसर मिलता है । कुछ शॉपिंग ऑपसंस केवल प्राइम मेम्बरसिप प्राप्त ग्राहकों के लिए ही होते हैं । उन्हें किसी खास वस्तु के खरीद पर ज्यादा अवसर और छूट दी जाती है ।

प्राइम विडियो के अंतर्गत लेटेस्ट मूवीज हॉलीवुड या बॉलीवुड आपको आसानी से उपलब्ध हो जाता है । हजारों गाना आप बिना किसी एड ब्रेक के सुन सकते हैं । इसके आलावे प्राइम मेम्बर कई फ्री गेम तक पहुँच बना सकते हैं । उनके लिए मोबाइल गेम भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है ।

सैंकड़ो ईबुक्स भी इस मेम्बरसिप के माध्यम से उपलब्ध हो जाता है । कॉमिक्स, उपन्यास, स्टोरी बुक, साहित्य पत्रिका, साहित्य बुक्स इत्यादि भी आसानी से उपल्ब्ध होता है ।  

यदि आप प्राइम मेम्बरसिप के बारे में जानना चाहते हैं तो निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करें।

Amazon Prime Membership  पर क्लिक करें। 

आमेजन को ग्राहकों के लिए सुविधाजनक बनाये जाने हेतु निरंतर प्रयास किया जा रहा है। यह एक प्रमुख व्यवसायिक कंपनी है । यहाँ लगभग जरूरत की सभी चीजें बिकती हैं । यहाँ आप विक्रेता के रुप में भी इससे जुड़ सकते हैं और दूरस्थ जगहों पर भी अपनी उत्पाद बेच सकते हैं । यदि आप इसके माध्यम से सामान बेचना चाहते हैं तो Sell on Amazon पर रजिस्टर करें और सामान बेच कर लाभ कमा सकते हैं ।

 

Kindle Direct Publishing

आमेजन ने https://kdp.amazon.com/ पर Kindle Direct Publishing का मंच दिया है, जहाँ कोई भी रजिस्ट्रेसन कर अपनी रचना का ई-बुक प्रकाशित कर सकता है । इस बुक के प्रकाशित होने के बाद इसके बिकने पर रजिस्टर्ड लेखकों को रॉयल्टी भी मिलती है । यहाँ पर किताबों को  Self-Publish  करने का सबसे अच्छा अवसर उपलब्ध है । अंग्रेजी के लेखकों के लिए तो पेपरबैक फॉर्मेट में भी पुस्तक प्रकाशित किया जाता है । परंतु हिंदी भाषा में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है ।  

आप यह चाहते हैं कि आपके द्वारा लिखी पुस्तक का ई-बुक हिंदी में मुफ्त प्रकाशित हो तो आप भी आमेजन के Kindle Direct Publishing से जुड़ सकते हैं ।

किंडल डाइरेक्ट पब्लिशिंग पर बुक पब्लिश करने के लिए किंडल क्रियेट की मदद आवाश्यक है, जिसकी मदद से आप अपने बुक को किंडल फॉर्मेट में बदल सकते हैं । किंडल क्रियेट एक एप है । किंडल फॉर्मेट में बदलने के उपरांत ही  किंडल डाइरेक्ट पब्लिशिंग पर उसे पब्लिश कर पायेंगे । यदि आपको इस कार्य में कठिनाई उत्पन्न होती है तो हमें संपर्क करें । हम इस कार्य में आपकी मदद कर सकते हैं । 

2 comments:

Post a Comment

 
Toggle Footer